पाकिस्तान की गिरफ्त में विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान, भारत सरकार ने दी चेतावनी

नई दिल्ली। भारतीय सीमा में घुसे पाकिस्तानी विमान को खदेड़ते हुए भारतीय वायु सेना का मिग 21 बायसन विमान पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर में क्रैश हो गया। बताया जा रहा है कि इस विमान को भारतीय वायु सेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान उड़ा रहे थे। जिसे पाकिस्तान ने अरेस्ट कर लिया है।

पाकिस्तान मीडिया द्वारा जारी किए गए वीडियो में अभिनंदन वर्धमान खुद को विंग कमांडर बता रहे हैं, जिनका सर्विस नंबर 27981 है। बताया जा रहा है कि अभिनंदन वर्धमान के पिता रिटायर्ड एयर मार्शल रह चुके हैं। भारत ने वायुसेना के लापता पायलट के पाकिस्तान के पास होने की पुष्टि कर दी है। साथ ही भारत ने पाकिस्तान को चेतावनी देते हुए कहा है कि वह वायुसेना के पायलट को जल्द से जल्द सुरक्षित लौटा दे।

भारत ने पाकिस्तानी उप-उच्चायुक्त सैयद हैदर शाह से यह सुनिश्चित करने को कहा कि भारतीय पायलट को पाकिस्तानी हिरासत में कोई नुकसान न पहुंचे। इतना ही नहीं भारत ने पाकिस्तानी उप-उच्चायुक्त सैयद हैदर शाह से यह भी कहा है कि भारत पाकिस्तान की तरफ से भारतीय वायुसेना के घायल कर्मी को अंतरराष्ट्रीय नियमों का उल्लंघन कर अशोभनीय तरीके से दिखाए जाने की निन्दा करता है।

वहीं, पाकिस्तान की सेना ने अपने बयान से पलटते हुए कहा कि उसने ‘मात्र एक’ भारतीय पायलट को गिरफ्तार किया है। इससे पहले उसने कहा था कि भारतीय वायुसेना के दो पायलट उसकी हिरासत में है। पाकिस्तानी सेना के प्रवक्ता मेजर जनरल आसिफ गफूर ने कहा, “पाकिस्तानी सेना की हिरासत में मात्र एक है। विंग कमांडर के साथ सैन्य आचारनीति के मानकों तहत बर्ताव किया जा रहा है।”

ध्यान रहे कि भारतीय वायुसेना की एयर स्ट्राइक के अगले दिन यानी आज पाकिस्तानी विमानों ने जम्मू-कश्मीर के पुंछ और राजौरी सेक्टर में भारतीय वायु सीमा का उल्लंघन किया। इस जवाबी कार्रवाई में भारत ने एक पाकिस्तानी विमान को गिरा दिया। इस संघर्ष में भारतीय वायुसेना का भी एक मिग-21 क्रैश हुआ है और वायुसेना के पायलट लापता हैं।

Leave a Comment