महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव : चुनाव आयोग की वेबसाइट पर जाकर Voter List में ऐसे चेक करें खुद का नाम

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव 21 अक्टूबर, सोमवार को एक ही चरण में हो रहा है. महाराष्ट्र चुनाव परिणाम की घोषणा तीन दिन बाद 24 अक्टूबर, गुरुवार को की जाएगी. राज्य में मुख्य तौर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा), शिवसेना, कांग्रेस और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) चुनावी मैदान में हैं. महाराष्ट्र में इस बार 288 निर्वाचन क्षेत्रों (सीटों) पर कुल 3,237 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं. महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए मतदान केंद्रों की संख्या 96,661 है. महाराष्ट्र में 8.9 करोड़ मतदाता हैं. इनमें से 4.6 करोड़ पुरुष और 4.2 करोड़ महिला मतदाता हैं और 2,634 अन्य मतदाता हैं.
मतदाता सूची में प्रत्येक उस व्यक्ति का विस्तृत रिकॉर्ड होता है जो पंजीकृत है और वोट देने के लिए योग्य हैं. वोटर लिस्ट में आपके जिले, पोलिंग बूथ और आप से जुड़ी अन्य जानकारी होती है.

  • सबसे पहले महाराष्ट्र मुख्य निर्वाचन अधिकारी की वेबसाइट https://ceo.maharashtra.gov.in/ पर जाएं
  • वेबसाइट पर “Find Name In Voter List” लिंक पर क्लिक करें
  • आप अपना नाम महाराष्ट्र चुनाव आयोग की वेबसाइट पर दो तरीके से खोज सकते हैं. पहला नाम से और दूसरा आईडी कार्ड के जरिए.
  • ‘Name Wise’ वाले ऑप्शन में नाम खोजने के लिए, इसके सामने वाले बॉक्स पर क्लिक करना होगा. इसके बाद दो ऑप्शन आएंगे, जिला और विधानसभा क्षेत्र का नाम.
  • इन दोनों में से एक पर क्लिक करना होगा, और अपने जिले/विधानसभा क्षेत्र का नाम, पहला नाम, आखिरी नाम और बीच का नाम, मैथ के सवाल का जवाब (हर किसी के लिए अलग होगा) डालना होगा.
  • इसके बाद “Search” बटन पर क्लिक करना होगा. अगर आपका नाम लिस्ट में नहीं है तो आपको फॉर्म नंबर 6 भरना होगा.
  • लिस्ट में ‘ID card wise’ से अपना नाम खोजने के लिए इसके सामने क्लिक करें. इसके बाद तीन ऑप्शन सामने आएंगे. पहला आपको अपना जिला चुनना होगा, आईडी कार्ड नंबर डालना होगा और एक मैथ के सवाल का जवाब (हर किसी के लिए अलग होगा) देना होगा. इसके बाद सर्च बटन पर क्लिक करके आप अपना नाम देख सकते हैं.

Leave a Comment