राज्यसभा में पेश होगा आज तीन तलाक बिल तो लोकसभा में होगा राफेल पर हंगामा

नई दिल्ली। संसद के दोनों सदनों में आज एक बार फिर जोरदार हंगामे के आसार हैं। लोकसभा में चहां राफेल पर चर्चा होगी तो वहीं उच्च सदन राज्यसभा में आज फिर तीन तलाक बिल पेश किया जाएगा।

सरकार की कोशिश जहां इसे चर्चा करवाकर पास करवाने की है तो वहीं विपक्ष बिल को सेलेक्ट कमेटी के पास भेजने पर अड़ा है। तीन तलाक बिल पर सरकार विपक्ष के रवैये को मुस्लिम महिला विरोधी जताने की है। वहीं दूसरी ओर विपक्ष का कहना है कि बिल को बड़े परिप्रेक्ष्य में समझने के लिए सेलेक्ट कमेटी में भेजना जरूरी है।

बता दें कि बीते गुरुवार को लोकसभा से बिल पास हो चुका है। लोकसभा में बिल के पक्ष में 245 जबकि विपक्ष में 11 वोट पड़े थे। कांग्रेस ने सदन से वॉकआॉउट किया था। सोमवार को राज्यसभा दोनों पक्षों के अपने-अपने रुख पर कायम रहने के कारण इस पर चर्चा नहीं हो सकी और हंगामे के कारण कार्यवाही दो बार के स्थगन के बाद पूरे दिन के लिए स्थगित कर दी गई।

वही राफेल पर लोकसभा में भी हंगामे के आसार हैं। राफेल पर नियम 193 के तहत चर्चा होनी है। इस मुद्दे पर पहले दिन से ही दोनों सदनों में जबरदस्त हंगामा होता रहा है। सरकार की ओर से वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कांग्रेस को इस मुद्दे पर चर्चा करने की चुनौती दी थी, जिस पर कांग्रेस राजी नहीं हो रही थी। कांग्रेस की मांग थी की पहले इस मामले पर जेपीसी बनाई जाए और उससे ही जांच करने को कहा जाए।

Leave a Comment