मप्र चुनाव आयोग ने दी हिदायत, बड़ी सभाएं करने से परहेज करें

-आयोग ने स्पष्ट रूप से डिजास्टर मैनेजमेंट एक्ट 2005 की सेफ्टी के लिहाज से दी गई गाइडलाइन का पालन करने को कहा है

भोपाल. मध्य प्रदेश चुनाव आयोग ने राजनीतिक दलों को सख्त हिदायत दी है. कहा है कि कोरोना महामारी के बीच राजनीतिक दल बड़ी सभाएं करने से परहेज करें, ताकि संक्रमण को फैलने से रोका जा सके. आयोग द्वारा जारी किए गए निर्देश में स्पष्ट रूप से डिजास्टर मैनेजमेंट एक्ट 2005 की सेफ्टी के लिहाज से दी गई गाइडलाइन का पालन करने को कहा है. बतादें कि मध्यप्रदेश की 26 सीटोें पर उपचुनाव होने है. इसको लेकर चुनाव आयोग ने मप्र में आगामी दिनों में होने वाले 26 सीटों पर विधानसभा उपचुनाव के लिए निर्देश जारी कर राजनीतिक दलों से उनकी राय मांगी है. आयोग ने महामारी के चलते मप्र में होने वाले उपचुनाव की समय सीमा नहीं बताई है. बस इतना ही कहा है कि ये उपचुनाव 2020 में कराए जाना है।

दलों से यह मांगे सुझाव
-किसी भी सार्वजनिक स्थल पर आमसभा का आयोजन किया जाता है तो मंच पर आसीन वक्ता और नीचे बैठने वाले लोग मास्क जरूर पहनें. बगैर मास्क के मीटिंग में उपस्थिति वर्जित हो.

-राजनीतिक दल बड़ी सभाएं करने से परहेज करे. आमतौर पर बड़े मैदानों में होने वाली सभाएं, जिसमें बड़ी संख्या में लोग इकट्घ्ठा होते हैं.
-आमसभा का आयोजक राजनीतिक दल मीटिंग में जितने लोग भी आते हैं उनकी थर्मल स्क्रीनिंग करे. साथ ही जिस स्थल पर सभा का आयोजन किया जा रहा है उस स्थान और वहां पहुंचने वाले लोगों को सैनिटाइज किए जाने की व्यवस्था की जाए.

-आमसभा में सोशल डिस्टेंस का पालन कराया जाए. यानी प्रत्येक व्यक्ति के बीच 2 मीटर की दूरी होना चाहिए, जिससे संक्रमण से बचा जा सके.

Leave a Comment