महाराष्ट्र में कांग्रेस ने नाना पटोले को अपना विधानसभा स्पीकर चुना

मुंबई. महाराष्ट्र में उद्धव ठाकरे सरकार को आज विधानसभा में विश्वासमत हासिल करना है. इसके बाद कल यानी रविवार को विधानसबा स्पीकर चुना जाएगा. शिवसेना-कांग्रेस-एनसीपी गठबंधन में स्पीकर का पद कांग्रेस के खाते में गया है और कांग्रेस ने नाना पटोले को अपना उम्मीदवार बनाया है. बालासाहेब थोराट के मुताबिक, सोनिया गांधी ने स्पीकर पद के लिए नाना पटोले का नाम फाइनल किया है.

वहीं, बीजेपी भी स्पीकर पद के लिए अपना उम्मीदवार उतारेगी. बीजेपी नेता चंद्रपाल ने घोषणा की है कि किसान कटोरे बीजेपी की तरफ से विधानसभा स्पीकर पद के उम्मीदवार होंगे. बता दें कि उद्धव सरकार ने शनिवार (30 नवंबर) को विधानसभा का दो दिवसीय विशेष सत्र बुलाया है. इस दौरान शिवसेना, कांग्रेस और राष्‍ट्रवादी कांग्रेस पार्टी की गठबंधन वाली सरकार अपना बहुमत साबित करेगी. हालांकि, तीनों दलों के पास कागजों पर साधारण बहुमत हासिल है. वहीं, पांच साल तक महाराष्‍ट्र में सरकार चलाने वाली BJP विपक्ष में बैठेगी.

चंद्रकांत पाटिल ने उद्धव सरकार पर हमला

बीजेपी नेता चंद्रकांत पाटिल ने महाराष्ट्र की उद्धव सरकार पर हमला बोलते हुए कहा कि नई सरकार विधानसभा के नियम तोड़ रही है. पहले विधनासभा स्पीकर का चुनाव होना चाहिए, फिर विश्वास मत हासिल करना होता है. उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री बनने के बाद भी किसी विधायक को होटल से नहीं जाने दिया गया है.

पाटिल ने सीक्रेट वोटिंग कराने की दी चुनौती
चंद्रकांत पाटिल ने चुनौती दी है कि अगर उद्धव सरकार में हिम्मत है तो सीक्रेट बैलेट से बहुमत साबित करे. फिर देखते हैं कि किसेक पास 170 विधायक हैं. हम बाला साहेब ठाकरे को हिंदू ह्रदय सम्राट कहते हैं. उन्होंने कहा कि कोई एमएलए राज्यपाल के पास याचिका लेकर गया है, हालांकि उन्होंने उसके नाम का खुलासा नहीं किया है.

Leave a Comment