कांग्रेस मुख्यालय में लगा भगवान श्रीराम का पोस्टर, राममय हुआ दफ्तर

-पूजा-अर्चना के बाद प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ ने कहा- राजीव गांधी ने 1985 में मंदिर का ताला खोला था, वह चाहते थे राममंदिर बने

-मंदिर कोई आज की बात नहीं है और कोई अगर आज इसका श्रेय लेने की कोशिश करे तो ये गलत, पूर्व सीएम कमलनाथ ने पीसीसी दफ्तर में की भगवान राम की पूजा-अर्चना

भोपाल. अध्योध्या में बनने वाले राम मंदिर का उत्साह बुधवार को प्रदेश कांग्रेस कार्यालय में भी देखने को मिला. प्रदेश कांग्रेस कार्यालय पूरी तरह से राममय हो गया. कार्यालय के बाहर भगवान श्रीराम की एक बड़ी से होर्डिंग लगाई गई. प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष व पूर्व सीएम कमलनाथ ने कार्यालय में विधिवत भगवान श्रीराम की पूजा-अर्चना की. इसके बाद पत्रकारों से चर्चा की. उन्होंने कहा कि आज का दिन देश के लिए ऐतिहासिक है. बहुत समय से हर भारतवासी की आशा थी, आकांक्षा थी कि राम मंदिर का निर्माण हो. आज से राम मंदिर का निर्माण शुरू होने जा रहा है, आज हम सभी के लिये खुशी का क्षण है. राजीव गांधी जी ने 1985 में श्रीराम मंदिर का ताला खोला था और यह भावना उस समय से ही जुड़ी थी. उन्होंने 1989 में कहा था कि रामराज्य लाऊंगा, राम मंदिर बनना चाहिए. यह कोई आज की बात नहीं है और आज इसका कोई श्रेय लेने की कोशिश करे तो यह गलत है.
उन्होंने कहा कि मुझे तो खुशी होती, अगर आज जो निर्माण शुरू हुआ है, उसमें अपने देश का हर मुख्यमंत्री होता, अपने देश की हर जाति के प्रतिनिधि होते, हर धर्म के लोग होते. क्योंकि यह देश किसी एक का नहीं है, उत्तर का नहीं है, दक्षिण का नहीं है, पूर्व का नहीं है, पश्चिम का नहीं है. आज आयोजन को सीमित किया गया. मुझे पता है कोरोना महामारी फैली हुई है, लेकिन व्यवस्था कर 100-150 लोगों को बुलाया जा सकता था.
दफ्तर में भगवान श्रीराम की पूजा-अर्चना की गई. इसमें प्रदेश अध्यक्ष कमलनाथ और अन्य नेता शामिल हुए. कमलनाथ ने कहा, हमारे देश की पहचान विभिन्नता से है, अनेकता में एकता से है। हमारे देश में कितने धर्म है, कितनी भाषाएं हैं, कितनी जातियां है, कितने देवी- देवता हैं, यह विश्व के किसी देश में नहीं है? यदि ऐसा किया जाता तो यह देश का नहीं, विश्व का कार्यक्रम होता. पूरा विश्व देखता कि पूरा भारत एक मत से इसके पीछे खड़ा है.

रंग बिरंगी रोशनी से जगमगाया कांग्रेस मुख्यालय
प्रदेश कांग्रेस कार्यालय को भव्य तरीके से सजाया गया. रंगारंग आतिशबाजी इस अवसर पर की गई. पूरे कार्यालय को रंगबिरंगी रोशनी से सजाया गया. इस अवसर पर बैंड की धुन पर मधुर संगीतमय भजनों की प्रस्तुति होती रही. पूरा कांग्रेस कार्यालय जय-जय श्रीराम के नारों से गूंजता रहा.कार्यालय के भवन पर दीप जलाकर दीपोत्सव मनाकर खुशी व हर्ष जाहिर की गई.

Leave a Comment