केरल : सबरीमाला मंदिर में कोर्ट के आदेश के बाद पहली बार दो महिलाओं ने की पूजा, देखें वीडियो

नई दिल्ली। केरल के सबरीमाला मंदिर में दो महिलाओं ने घुसकर पूजा-अर्चना की है। दोनों की उम्र 50 साल से कम बताई जा रही है। बता दें कि 10-50 साल तक की महिलाओं की एंट्री मंदिर कमीटी की ओर से बैन है। हालांकि इस मामले पर सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई के दौरान आदेश दिया था कि मंदिर में सभी उम्र के महिलाओं की एंट्री दी जाए।

कोर्ट के आदेश के बाद भी मंदिर कमिटी ने इसे नहीं माना और महिलाओं के प्रवेश पर पाबंदी लगाए रखा। कोर्ट ने आदेश दिया था कि राज्य सरकार पुलिस की मौजूदगी में महिलाओं को सुरक्षित प्रवेश करवाए। बताया जा रहा है कि जिन दो महिलाएं ने मंदिर में प्रवेश किया है उनकी उम्र 40 साल के करीब है। मंदिर में प्रवेश का वीडियो भी सामने आया है। वीडियो में साफ तौर पर देखा जा सकता है कि महिला मंदिर के अंदर तक जा रही हैं।

बता दें कि इससे पहले कई बार महिलाओं ने सबरीमाला मंदिर में भगवान अयप्पा के दर्शन के लिए जाना चाहती थी लेकिन रोक दिया जाता था। सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद पुलिस बल की मौजूदगी में जब महिलाओं ने प्रवेश करना चाहा था तब भी मंदिर कमेटी के सदस्यों ने उसे रोक दिया था। कट्टर हिंदू समूहों ने महिलाओं के मंदिर में प्रवेश पर कोर्ट के फैसले के खिलाफ विरोध प्रदर्शन भी किया था। इन समूहों का कहना था कि मंदिर में महिलाओं का प्रवेश एक धार्मिक परंपरा है और कोर्ट का यह फैसला धार्मिक परंपरा के खिलाफ है।

बता दें कि 28 सितंबर, 2018 को सुप्रीम कोर्ट ने ऐतिहासिक फैसला सुनाते हुए केरल के सबरीमाला मंदिर में सभी उम्र की महिलाओं को प्रवेश की अनुमति दे दी थी। सुप्रीम कोर्ट ने अपने फैसले में साफ कहा कि हर उम्र वर्ग की महिलाएं अब मंदिर में प्रवेश कर सकेंगी। अपने फैसले में सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि हमारी संस्कृति में महिला का स्थान सबसे ऊपर है। देश में महिलाओं को देवी की तरह पूजा जाता है और मंदिर में प्रवेश से रोका जा रहा है। यह ठीक नहीं है।

Leave a Comment