पाकिस्तान की जेल में बंद कुलभूषण पर अंतर्राष्ट्रीय अदालत में आज से सुनवाई

नई दिल्ली। पाकिस्तान की जेल में बंद भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव को लेकर भारत और पाकिस्तान आज एक बार फिर अंतरराष्ट्रीय अदालत के अखाड़े में आमने-सामने होंगे। द हेग स्थित अंतरराष्ट्रीय अदालत में दोनों मुल्कों की दलीलों की सुनवाई करेगी, मामले पर आज से 21 फरवरी के बीच होने वाली सुनवाई में दोनों देशों को अपना पक्ष रखने और दूसरी तरफ से रखी गई दलीलों के जवाब देने का मौका मिलेगा।

मामले पर सबसे पहले भारत को अपना पक्ष रखने का अवसर मिलेगा, जिसे अदालत ने आज भारतीय समयानुसार दोपहर 2:30 बजे से 5:30 बजे तक का समय दिया है। वहीं पाकिस्तान को दूसरे दिन 19 फरवरी को इतना ही वक्त अपनी बात रखने के लिए मिलेगा, पाकिस्तान के बाद भारत को एक बार फिर 20 फरवरी को, भारतीय समयानुसार शाम 9 बजे से 10:30 बजे तक जवाब देने का अवसर मिलेगा।

वहीं पाकिस्तान के पास 21 फरवरी को इसी समयावधि में उत्तर देने का मौका होगा। पूरी सुनवाई कैमरों के आगे होगी जिसे यूएन टीवी पर देखा जा सकता है। हालांकि इस सुनवाई के बाद मामले पर आईसीजे का फैसला आने में कुछ वक्त लग सकता है। इससे पहले 15 मई को हुई सुनवाई में इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस की 10 सदस्यीय पीठ ने मामले पर सुनवाई की थी। पीठ ने 18 मई 2017 को सर्वानुमति से सुनाए फैसले में पाकिस्तान को मामले में न्यायिक निर्णय आने तक जाधव को सजा देने से रोक दिया था।

Leave a Comment