झाबुआ उपचुनाव : कांग्रेस पूर्व विधायक ज़ेवियर मेडा और कांतिलाल भूरिया का संयुक्त चुनाव प्रचार अभियान शुरू

झाबुआ उपचुनाव में कांग्रेस प्रत्याशी कांतिलाल भूरिया और टिकट नहीं मिलने से कुछ दिनों पहले तक ख़फ़ा बताये जा रहे आदिवासी नेता और पूर्व विधायक ज़ेवियर मेडा घर-घर जनसंपर्क से लेकर तो नुक्कड़ सभाओं तक में साथ नज़र आ रहे हैं।

कल बुधवार को गांधी जयंती के अवसर पर जहां दोनों नेताओं ने एक साथ एक स्वर में महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी वहीं ज़ेवियर मेडा ने एक वीडियो के माध्यम से कांग्रेस को वोट देकर भारी मतों से विजयी बनाने की अपील भी की है। कांग्रेस नेता ज़ेवियर मेडा का वोट अपील का यह वीडियो सोशल मीडिया में खूब वायरल हो रहा है।

हमारे संवाददाता ने जब झाबुआ के ग्रामीण अंचलों में वोटरों से चर्चा की तो कांतिलाल भूरिया के पक्ष में मज़बूत माहौल देखने को मिला, वहीं भाजपा प्रत्याशी के नाम से भी अधिकतर मतदाता अनभिज्ञ नज़र आये। लोग तो यह भी कहते नज़र आये कि बीजेपी ने कांतिलाल भूरिया जैसे अनुभवी, क़द्दावर और ज़मीन से जुड़े नेता के सामने एक नौसिखिए उम्मीदवार को टिकट देकर कांग्रेस को आसान जीत का मौक़ा दे दिया है।

मध्य प्रदेश में कांग्रेस सरकार होने का भी नतीजा है कि लोग कांतिलाल भूरिया को जिताकर अपने विधानसभा क्षेत्र के विकास की उम्मीद कर रहे हैं। बीजेपी को वोट देकर जहां उन्हें केवल एक विपक्ष का विधायक हासिल होता है, वहीं कांग्रेस को वोट देने से सत्ता पक्ष का विधायक, ताक़तवर मंत्री और एक निगम-मंडल अध्यक्ष भी हासिल हो रहा है जो झाबुआ क्षेत्र के विकास एवं लोगों को सरकार से मिलने वाले लाभ दिलाने में कारगर साबित होगें।

झाबुआ में नामांकन के दिन से ही बीजेपी प्रत्याशी के ख़िलाफ़ माहौल नज़र आ रहा था जो कि अब बीजेपी के बाग़ियों की वजह से भाजपा की करारी हार में तब्दील होता नज़र आ रहा हैं, वहीं कांग्रेस की अभी तक की रणनीति, एकजुटता और चुनाव की तैयारी उसे जीत के प्रति आश्वस्त साबित कर रही है।

Leave a Comment