धुएं की चादर में ढका दिल्ली : आंखों में जलन, सांसों में घुटन हर तरफ प्रदुषण, डेंजर जोन में दिल्ली

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में दमघोंटू हवा से हाहाकार मचा हुआ है. यहां पर सांस लेना दूभर हो गया है. स्कूल बंद कर दिए गए हैं. निर्माण कार्य पर रोक लगा दी गई है. हालात इतने खतरनाक स्तर पर पहंच गए हैं कि पहले ट्वेंटी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच के लिए बांग्लादेश के क्रिकेटर मास्क पहनकर मैच प्रैक्टिस करने पर मजबूर हैं. दिल्ली-एनसीआर के ज्यादातर शहरों में एयर क्वालिटी इंडेक्स 400 से ऊपर तक पहुंच गया है.

दिल्ली की हवा लगातार खराब होती जा रही है. हालात ऐसे हो गए हैं कि दिल्ली में हेल्थ इमरजेंसी लगानी पड़ी है. 5 नवंबर तक स्कूलों में भी छुट्टी का ऐलान कर दिया गया है. गहरे धुंध में इंडिया गेट, रायसीना हिल, लालकिला, संसद भवन,  अक्षरधाम मंदिर आदि सब छिपे नजर आ रहे हैं. हर तरफ धुएं की चादर फैली हुई है और और उसने पूरी दिल्ली को अपने आगोश में ले लिया है.

हिसार का AQI 825 तक पहुंचा

प्रदूषण के लगातार गिरते स्तर को देखते हुए सुप्रीम कोर्ट के पैनल EPCA की तरफ से पब्लिक हेल्थ इमरजेंसी का ऐलान कर दिया गया है. हालात को बेकाबू होते देख स्कूलों को भी बंद कर दिया गया है. दमघोंटू हवा के कारण सीने में जलन और आंखों में आंसू जैसी कई दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है.

एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) के अनुसार, दिल्ली के आया नगर में 413, द्वारका सेक्टर में 411, जवाहर लाल नेहरू स्टेडियम में 443, ओखला फेज 2 443, पटपड़गंज में 428, रोहिणी में 413, आनंद विहार में 464, अशोक नगर में 447 के बेहद खतरनाक स्तर पर पहुंच गया है.

दिल्ली से सटे हरियाणा के हिसार में एयर क्वालिटी इंडेक्स 825 तक जबकि नोएडा में 638 तक पहुंच गया है.

दमघोंटू हवा के बीच राजनीति शुरू

दमघोंटू हवा के बीच दिल्ली में राजनीति भी हो रही है. चुनाव से पहले इस बड़ी मुसीबत को भुनाने में सभी राजनीतिक दल लगे हुए हैं. सत्तारुढ़ आम आदमी पार्टी हो या बीजेपी दोनों के बीच मास्क बांटने की होड़ लग गई है.दिल्ली के बच्चों को प्रदूषण से बचाने के लिए शुक्रवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सरकारी स्कूल में बच्चों को मास्क बांटे, लेकिन इस दौरान वो राजनीति करने से बाज नहीं आए और प्रदूषण का सारा ठीकरा पंजाब और हरियाणा के सिर फोड़ दिया.

आम आदमी पार्टी की ओर से मास्क बांटे जाने के बाद बीजेपी भी लोगों को मास्क बांटने के अभियान में जुट गई. सुभाष नगर में सांसद रमेश बिधूड़ी समेत कई बीजेपी नेताओं ने एनजीओ के साथ मिलकर एमसीडी स्कूल में बच्चों को मास्क बांटे और प्रदूषण पर नसीहत दी. हालांकि उन्होंने किसी प्रदूषण के लिए केजरीवाल सरकार को जिम्मेदार ठहराया.

प्रदूषण को लेकर दिल्ली में आम आदमी पार्टी की महिला कार्यकर्ता बीजेपी के खिलाफ सड़क पर उतरीं तो वहीं बीजेपी नेता विजय गोयल भी एक दिन के सांकेतिक उपवास पर बैठ गए.

योगी सरकार भी हुई सतर्क

पंजाब, हरियाणा और दिल्ली को चपेट में लेने के बाद अब धुएं की चादर उत्तर प्रदेश की तरफ भी पैर पसारती जा रही है. एनसीआर के साथ स्मॉग और प्रदूषण से लेकर यूपी की राजधानी लखनऊ और प्रदेश के बाकी इलाकों की हवा भी बेहद खराब हो गई है.

दमघोंटू दिल्ली की हालत देखकर अब उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार भी प्रदूषण को लेकर सतर्क हो गई है. आनन फानन में शुक्रवार को देर शाम सीएम योगी आदित्यनाथ ने संबंधित विभाग के अधिकारियों के साथ प्रदूषण पर बैठक की और प्रदूषण से निपटने के लिए जल्द से जल्द कदम उठाने को कहा. प्रदूषण को लेकर बुलाई गई बैठक में सीएम योगी की ओर से अधिकारियों को निर्देश भी दिए गए.

Leave a Comment