99.99 परसेंटाइल के साथ एमपी टॉपर इंदौर के आकर्ष जैन बाेले- 10 घंटे रोज पढ़ाई की

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने शुक्रवार देर रात जेईई मेन-2 का रिजल्ट जारी कर दिया। 24 स्टूडेंट्स ने 100 परसेंटाइल हासिल किया है। इसमें सबसे ज्यादा आठ स्टूडेंट्स तेलंगाना के हैं। इंदौर के आकर्ष जैन 99.99 परसेंटाइल के साथ एमपी टॉपर रहे, जबकि लड़कियों में श्रीया मोघे 99.98 परसेंटाइल के साथ अव्वल रहीं।

सोशल मीडिया से बना ली थी दूरी
आकर्ष जैन ने कहा कि अपनी सफलता का श्रेय अपने पैरेंट्स और टीचर को देना चाहता हूं। इस एक्जाम के लिए मैंने प्रतिदिन 8 से 10 घंटे पढ़ाई की। पिछले साल के पेपरों को सॉल्व किया। लगातार प्रैक्टिस कर अपनी गलतियों को सुधारता रहा। मैंने पढ़ाई के बीच में किसी चीज को नहीं आने दिया। सोशल मीडिया से तो दूरी ही बना ली थी। हफ्ते में एकता दिन कभी देख लिया तो देख लिया। यहां तक की कार्यक्रमों से भी एक तरीके से दूरी बना ली थी। बस दिमाग में कुछ करना है यही चलता रहता था। राेज 10 घंटे पढ़ाई का रुटीन फिक्स कर लिया था। शायद यही वजह रही कि मुझे पहले ही प्रयास में सफलता मिल गई।

24 स्टूडेंट्स काे मिली 100 परसेंटाइल
नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने शुक्रवार देर रात जेईई मेन-2 का रिजल्ट जारी कर दिया। 24 स्टूडेंट्स ने 100 परसेंटाइल हासिल किया है। इसमें सबसे ज्यादा आठ स्टूडेंट्स तेलंगाना के हैं। राजस्थान के चार स्टूडेंट्स काे इस लिस्ट में जगह मिली है। अखिल अग्रवाल, अखिल जैन, पार्थ द्विवेदी और आर मुहेन्द्र राज ने 100 पर्सेन्टाइल हासिल किए हैं।

देर रात तक जेईई एडवांस्ड के लिए कटऑफ जारी नहीं की गई थी। पिछले साल जनरल कैटेगरी का कटऑफ स्कोर 89.75 था, जबकि ओबीसी का कटऑफ 74 था। जेईई मेन और एडवांस्ड रिजल्ट जारी होने के बाद जाेसा देश के 100 संस्थानों (23 आईआईटी, 31 एनआईटी, 25 ट्रिपलआईटी और 28 जीएफटीआई संस्थान) में संयुक्त सीट आवंटन के लिए काउंसिलिंग करती है। मेन और एडवांस्ड से जुड़े इंस्टीट्यूट्स में दाखिला सिंगल काउंसलिंग प्लेटफॉर्म के जरिए होता है।

Leave a Comment