अहमदाबाद : ISRO के दफ्तर में लगी आगपर काबू पाने की कोशिश में जुटे फायरमैन

नई दिल्ली। गुजरात के अहमदाबाद में भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान केंद्र (ISRO) के दफ्तर में आग लग गई है। आग पर काबू पाने के लिए मौके पर पहुंची दमकल की कई गाड़ियां पहुंच गई है। दमकल विभाग के 5 फायरमैन फिलहाल आग पर काबू पाने की कोशिश में जुटे हुए हैं।

इसरो के दफ्तर में आग शॉर्ट सर्किट की वजह से लगी या कोई दूसरा कारण था यह अभी साफ नहीं पाया है। बीते दिनों इसरो ने भारतीय प्रक्षेपण यान जीएसएलवी-एफ-11 के जरिए जीसैट-7ए सैन्य संचार उपग्रह को अंतरिक्ष में भेजा था। जियोसिनक्रोनस उपग्रह प्रक्षेपण यान मार्क-2 जीएसएलवी-एफ-11 शाम चार बजकर 10 मिनट पर गगनभेदी आवाज के साथ रवाना हुआ।

अपने पीछे आग उगलते हुए रॉकेट ने तेजी से नीले गगन की ओर प्रस्थान किया। रॉकेट 2,250 किलोग्राम वजन का जीसैट-7ए को उसकी कक्षा में छोड़ेगा, जिससे आठ साल से अधिक अवधि तक भारतीय वायुसेना की संचार क्षमता को मजबूती मिलेगी। इस उपग्रह से वायुसेना अपने विभिन्न राडार केंद्रों, अड्डों, हवाई हमलों की पूर्व चेतावनी एवं नियंत्रण प्रणाली (एडब्ल्यूएसीएस) वाले विमान को जोड़ पाने में सक्षम होगी। जीसैट-7ए उपग्रह से वायुसेना के मानवरहित वायुयान व ड्रोन को भी नियंत्रित किया जा सकता है।

Leave a Comment