छिंदवाड़ा में सजेगा बाबा बागेश्वर धाम सरकार आचार्य धीरेंद्र शास्त्री का दिव्य दरबार

विशाल वाटरप्रूफ पंडाल में होगी हनुमंत कथा, नाथ परिवार के साथ पूरा छिंदवाड़ा करेगा मेजबानी

छिंदवाड़ा/ भोपाल – बाबा बागेश्वर धाम सरकार के आचार्य धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री की दिव्य कथा 5, 6 एवं 7 अगस्त 2023 को सिमरिया हनुमान मंदिर के समीप बनाए गए विशाल पंडाल के कथा स्थल में होने जा रही है। कथा के पूर्व 4 अगस्त 2023 को एक विशाल कलश यात्रा निकाली गई, जिसमें लगभग ग्यारह हजार महिलाएं शामिल हुईं, यह कलश यात्रा दोपहर 3 बजे छिंदवाड़ा के सांवली स्थित हनुमान मंदिर से निकलकर सिद्धेश्वर हनुमान मंदिर सिमरिया पहुंची। दिव्य हनुमंत कथा का वाचन 5, 6 एवं 7 अगस्त को शाम 4 से शाम 7 तक बाबा बागेश्वर धाम सरकार आचार्य धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री द्वारा किया जावेगा।
इस कथा के आयोजन के लिए 50 एकड़ भूमि किराए पर ली गई है, जिसमें 4 खंडों में पार्किंग की व्यवस्था की गई है तथा लगभग ढाई लाख स्क्वायर फीट क्षेत्र में कथा सुनने वाले श्रद्धालुओं के लिए एक विशाल वाटरप्रूफ पंडाल बनाया गया है, जिसमें जमीन से 6 इंच ऊपर वाटरप्रूफ गद्दे लगवा कर कुशन के साथ बैठने की व्यवस्था की गई है। वहीं बुजुर्गों एवं दिव्यांगों को कथा स्थल तक ले जाने के लिए बैटरी रिक्शा की व्यवस्था की गई है। इसके साथ ही कार्यक्रम में प्रतिदिन पचास हजार लोगों के भोजन की भी तैयारी है। कार्यक्रम के व्यवस्थित रूप से आयोजन हेतु विभिन्न प्रकार की समितियां जैसे कथा स्थल व्यवस्था समिति, पेयजल एवं अग्निशमन समिति, यातायात पार्किंग समिति, भोजन प्रसाद समिति, स्वास्थ्य सेवा समिति, स्वच्छता समिति, महिला व्यवस्था समिति आदि का गठन कर सेवादारों को जिम्मेदारियां सौंपी गई है। प्रशासन के द्वारा भी दिव्य कथा में सुरक्षा व्यवस्था के लिए 500 पुलिस अधिकारियों, कर्मचारियों का बल तैनात किया जा रहा है।
इस भव्य कथा कार्यक्रम में पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ, सांसद नकुल नाथ सहित पूरा नाथ परिवार सम्मिलित होगा। इस दिव्य कथा में छिंदवाड़ा जिला सहित आसपास के सभी जिलों के भक्त जन एवं पड़ोसी राज्य महाराष्ट्र से भी बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं के आने की संभावना है। पवित्र श्रावण मास में हो रहे इस भव्य आयोजन को लेकर छिंदवाड़ावासियों में गजब का उत्साह देखने को मिल रहा है। कथा में नाथ परिवार के साथ पूरा छिंदवाड़ा मेजबानी करने के लिए तैयार है।

Leave a Comment